किसान ऐसे फल सब्जी उगाएं जिसे दुनिया में एक्सपोर्ट कर सकें: मुख्यमंत्री शिवराज

इंदौर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों से कहा है कि वे ऐसे फल, सब्जियां और फूल उगाएं कि उसे दुनिया में एक्सपोर्ट किया जा सके। इंदौर एमपी के किसानों के इन उत्पादों को दुनिया में पहुंचाने का काम करेगा और किसानों की आय बढ़ाएगा। इसे देखते हुए सीएम चौहान ने इंदौर में 20 एकड़ जमीन लाजिस्टक हब के लिए विकसित करने का ऐलान किया।

सीएम चौहान ने इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय कार्गो टर्मिनस का शिलान्यास करने के दौरान ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 22 एकड़ जमीन भी राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। सीएम ने कहा कि इस एयर टर्मिनस के बनने के बाद अब प्रदेश का हवाई चप्पल पहनने वाला गरीब भी देश दुनिया में हवाई सफर कर सकेगा। इंदौर की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के वोकल फार लोकल के सपने को पूरा करने में इंदौर के व्यापारी और अन्य वर्गों के लोग मिसाल बनेंगे। वे इसकी भविष्यवाणी करते हैं कि देश नहीं दुनिया की जरूरतें पूरी करने का काम इंदौर के जरिये हम करेंगे। हमारे फूल दुनिया में अपनी खुशबू बिखेरने का काम कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कानून के विरुद्ध कार्यवाही करने वालों को सख्त सजा दिलाने का काम मध्यप्रदेश में किया जा रहा है और यहां से हर तरह के माफिया को मिटाने तक यह कार्यवाही चलती रहेगी।

वे इंदौर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद कर रहे हैं। सीएम चौहान नगर निगम इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर को 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आधार पर 149 करोड़ 5 लाख रुपए सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान बैंक आॅफ इण्डिया को लक्ष्य अनुसार शत-प्रतिशत हितग्राहियों को ऋण वितरण करने के लिये पुरस्कृत करेंगे। इंदौर नगर निगम के कुछ हितग्राहियों को पीएम स्व-निधि के अंतर्गत ऋण वितरित करेंगे। पीएम स्वनिधि योजना में लाभ के लिये 4 लाख 78 हजार पात्र शहरी पथ विक्रेताओं को चिन्हित किया गया है। अभी तक 4 लाख 77 हजार शहरी पथ विक्रेताओं को पहचान-पत्र एवं विक्रय प्रमाण-पत्र वितरित किए जा चुके हैं। बैंकों द्वारा अभी तक 2.32 लाख ऋण प्रकरण स्वीकृत किए जा चुके हैं। कुल 2.12 लाख प्रकरणों में 10 हजार प्रति प्रकरण के मान से 2 करोड़ 12 लाख रुपए वितरित किए जा चुके हैं। पथ विक्रेताओं को डिजिटल लेन-देन करने के लिये प्रेरित करने और प्रशिक्षण दिलाने के लिए 4 से 22 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मैं भी डिजिटल अभियान चलाया जा रहा है।

Source : Agency

10 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]